Army Recruitment Physical Tips आवेदकों के लिए सैन्य प्रवेश की तैयारी एवं शारीरिक प्रशिक्षण हेतु टिप्स


वार्म अप :-

शरीर को सामान्य अवस्था से वार्म अप (शरीर को धीरे-धीरे से गर्म करना) स्थिति में लाना अनिवार्य है। बिना वार्म अप के आप अच्छे | परिणाम प्राप्त नही कर सकते । इसलिए दौड़ने से पहले या अन्य किया – कलाप को जारी रखने के पहले आपके शरीर को वार्ग -अप करना जरूरी है । वार्म-अप होने के लिए आप सबसे पहले छाटे-छोटे कदमों से जॉगिंग करते हुए आगे बढ़े ज्यों-ज्यों आपका शरीर चार्म-अप होगा त्यों-त्यों आप दौड़ने की गति को बढ़ाते जाइए। यह किया आप अपने अभ्यास सत्र के दौरान सुविधानुसार हर रोज करें । sport, train, active

फिजिकल ट्रेनिग : –

प्रतिदिन कम से कम 1 घंटे का फिजिकल ट्रेनिग प्रोग्राम बनावें जिसमे बेण्ड स्ट्रेच पुश-अप, रीच -डाउन, बीम पर लटकना, साइड जम्प ओर अन्य शारीरिक प्रशिक्षण कर सकते है। sport, train, active

सामान्य ट्रेनिग :-

प्रारंभ के दिनों 08 से 10 दिनों तक आप सामान्य अभ्यास करें ताकि स्टेमिना के साथ-साथ आपकी दौड के प्रति रूचि बने रहें। sport, train, active

बॉडी बिल्डिंग न करें:-

जवानो से सलाह है कि जो अभ्यर्थी सैन्य प्रशिक्षण की तैयारी करते समय बॉडी बिल्डिग का अभ्यास कर रहे है, उन्हे इस प्रशिक्षण अवधि के दौरान बॉडी बिल्डिग का अभ्यास न करें क्योंकि इससे बॉडी लॉक होने की संभावना बनी रहती है। यदि वर्तमान समय मे किसी के द्वारा किया जा रहा है तो उसे फौरन बंद कर देवें। | fax, white male, 3d model

बीम में लटकना :-

बीम में लटकना सेना प्रशिक्षण का एक अनिवार्य अंग है। यदि कोई व्यक्ति बीम में लटकने का अभ्यास अच्छी तरह से करता है तो उसे अच्छे अंक मिलने की संभावना बढ़ जाती है। बीम में लटकने के लिए व्यक्ति अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है तो उसके कमर को पकड़कर उसे बीम में लटकने में उसकी मदद करें जिससे वह अच्छा प्रदर्शन कर सके। शारीरिक प्रशिक्षण में अच्छे अंक लाने के लिए बीम में 10 बार लटकने का अभ्यास करें। sport, weight lifting, force

समूह में दौड़ लगाना:

Army Recruitment Physical Tips में ध्यान रखें भर्ती के दिन अभ्यर्थी को समूह में दौड़ाया जाता है, इसलिए ध्यान देने वाली बात यह है कि अन्य अभ्यार्थी के साथ पैर न फंस जाये। इस बात का ध्यान रखें 10-15 युवाओं के समूह में दौड़ने का अभ्यास करे। Group Running

हल्के-फुल्के जूते का उपयोग : –

जूते-आजकल गोल्डस्टार एवं अन्य तरह के हल्के-फुल्के जूते बाजार में उपलब्ध है, दौड़ने के लिए इन्ही जूतों का उपयोग करना चाहिए। जूते की रस्सी टाइट बंधी होनी चाहिए ताकि दौड़ने में मदद मिल सके। जूते पैर से बड़े या छोटे नही होने चाहिए ताकि दौड़ने में कोई परेशानी न हो। shoe

दौड़ का अभ्यास : –

दौड़ते समय मुंह बंद रखकर दौड़ने का अभ्यास करें । मुंह खुला कर के दौड़ने से दम अधिक फूलता है जिससे आप जल्दी थक जायगें और दौड़ नही पायगें।  

पंजे के बल पर दौडनाः-

अभ्यर्थी को पंजे के बल पर दौड़ने का ज्यादा अभ्यास करना चाहिए। एडी के बल पर दौड़ने का अभ्यास न करें। running

स्प्रिंट दौड़ लगाना :-

अभ्यर्थी को पंजे के बल पर दौड़ने का अभ्यास में स्प्रीट दौड़ 100 से 150 मीटर तक को शामिल करें। इस छोटी दौड़ से एक फायदा यह है कि इससे अंतिम समय में दौड़ पूरा करने में समय की बहुत बचत होती है। speed runing

अन्य महत्वपूर्ण टिप्स Army Recruitment Physical Tips O

01 . सुबह नित्य किया से निवृत्त होकर अभ्यास करें । भरे पेट में अभ्यास न करें।
02. शाकाहारी एवं संतुलित भोजन ले । सुबह नाश्ते में अंकुरित चने व दुध का उपयोग करें।
03. दौड़ के पहले मूव ऑयलमेंट या अन्य कोई कीम न लगाये, क्योंकि इसे बॉडी लॉक होने का खतरा बना रहता है साथ ही शरीर में जकड़न भी पैदा हो सकती है।
04. अभ्यास सत्र के 01 घण्टे बाद ठण्डे पानी से नहाकर अपने शरीर को सरसों तेल /नारियल के तेल से मॉलिश कर लेवें। इससे शरीर को ताजगी मिलेगी एवं थकावट महसूस नहीं होगी ।
05. नीद भी पर्याप्त मात्रा में लेवें।
06. पानी या अन्य पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी, ग्लूकोज पानी या शरबत अधिक मात्रा में ले ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो
07. दौड़ने का अभ्यास समूह बनाकर करें क्योंकि समूह में दौड़ने से क्षमताओं का विकास होता है।
08. 1600 मीटर की दौड़ 10 बीम लगाना, 9 फीट गड्डा कूदना, बैलेसिंग बीम पर चलना, सीना 5 सेमी तक फूलाने का विशेष अभ्यास करें। नाखून काट कर आवें। कान एवं आंखे साफ रखे,बाल छोटे रखें।

आर्मी भर्ती से सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी –

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