BSF Border Security Force Recruitment 2021-22 – सीमा सुरक्षा ग्रुप सी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

BSF Border Security Force Recruitment 2021-22

BSF Border Security Force Recruitment 2021-22 के तहत बी एस एफ में रिक्त पदों को भरने के लिए पात्र और इच्छुक पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं सीमा सुरक्षा में समूह-‘C’ के लड़ाकू (अराजपत्रित-गैर मंत्रिस्तरीय) पदों में निम्न लिखित रिक्तियों के तहत इंजीनियरिंग बल के लिए केवल रिक्ति वर्ष 2020-21 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये गए है –

BSF Border Security Force Recruitment के लिए पद (Designation) का नाम व रिक्त पदों की संख्या –

  • ASI(DM Gde-III) – 01 पद
  • HC (Carpenter) – 04 पद
  • HC (Plumber) – 02 पद
  • Constable (Sewerman) – 02 पद
  • Constable (Generator Operator) – 24 पद
  • Constable (Generator Mechanic) – 28 पद
  • Constable (Linemen) – 11 पद

BSF BHARTI 2021 22 की कुल संख्या रिक्त पद – 72 पद

BSF Border Security Force Recruitment के लिए (EDUCATIONAL QUALIFICATION ) शैक्षणिक योग्यता –

ASI(DM Gde-III) – अनिवार्य – ए ) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष। बी) औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या समकक्ष मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में डिप्लोमा कोर्स तथा सिविल इंजीनियरिंग में वांछनीय डिप्लोमा होनी चाहिए

HC (Carpenter) – मैट्रिकुलेशन पास या इसके समकक्ष औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) सर्टिफिकेट के साथ कारपेंटर के ट्रेड में या प्रतिष्ठित फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

HC (Plumber) – प्लम्बर के ट्रेड में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) सर्टिफिकेट के साथ मैट्रिकुलेशन पास या इसके समकक्ष या प्रतिष्ठित फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

Constable (Sewerman) – सीवरेज के रखरखाव में अनुभव के साथ मैट्रिक पास या इसके समकक्ष ट्रेड में योग्यता प्रवीणता परीक्षा के अधीन।

Constable (Generator Operator) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेड में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट (यानी इलेक्ट्रीशियन या वायरमैन या डीजल / मोटर मैकेनिक) और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

Constable (Generator Mechanic) – किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डीजल / मोटर मैकेनिक में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाण पत्र के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

Constable (Linemen) – इलेक्ट्रिकल वायरमैन या लाइनमैन के ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाण पत्र के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

BSF Border Security Force Bharti के लिए वेतनमान (Salary) –

BSF GROUP C RECRUITMENT 2021 में चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के Pay Matrix level-3 (Rs.21700-69,100/-) as per 7th CPC से लेकर Pay matrix level-5 (Rs.29,200-92,300) as per 7th CPC. तक का मासिक वेतन भुगतान किया जायेगा

BSF Border Security Force Job Vacancy के लिए आयु सीमा (Age Limit)-

उम्मीदवारों की आयु ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमानुसार छुट प्रदान की जाएगी अधिकतम आयू सीमा की विस्तृत जानकारी के लिए निचे विभागीय विज्ञापन को क्लिक कर डाउनलोड कर अवलोकन करें

HOW TO APPLY BSF Border Security Force Recruitment 2021-22 Online Application आवेदन कैसे करें –

उम्मीदवारों द्वारा आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा किया जाना चाहिए। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा बीएसएफ की वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर 15/11/2021 से पूर्वाह्न 00:01 बजे खोली जाएगी और 29/12/2021 को 11:59 बजे बंद कर दी जाएगी।

BSF Border Security Force Recruitment PROCEDURE / INSTRUCTIONS FOR REGISTRATION AND SUBMISSION OF ONLINE APPLICATION FORMS ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के पंजीकरण और जमा करने की प्रक्रिया/निर्देश –

(ए) BSF Border Security Force Recruitment के लिए उम्मीदवारों को बीएसएफ की वेबसाइट http://rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने में निम्नलिखित चरण शामिल हैं: –

(i) एकमुश्त पंजीकरण (ओटीआर)। (चरण-I)
(ii) ऑनलाइन आवेदन भरना। (चरण-द्वितीय)
(iii) निर्धारित डिजिटल मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान। (चरण-III)

(बी) चरण-I में, BSF Border Security Force Recruitment के लिए उम्मीदवारों को पहले उनसे संबंधित बुनियादी जानकारी यानी नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भरकर ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन’ (ओटीआर) प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि, केवल सक्रिय/कार्यात्मक मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का उपयोग वन टाइम पंजीकरण उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए।

(सी) सूचना प्रस्तुत करने पर, BSF Border Security Force Recruitment के लिए उम्मीदवारों को उनके दिए गए मोबाइल नंबर के साथ-साथ ई-मेल पते पर अपना पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण आईडी और पासवर्ड को याद रखें क्योंकि पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान आपकी प्रोफ़ाइल तक पहुंच प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक होगा।

(डी) पंजीकरण भाग पूरा करने के बाद, उम्मीदवार अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करके ‘‘ONLINE APPLICATION’’ लिंक के तहत सक्रिय विज्ञापन देख सकते हैं।

(ई) चरण-द्वितीय में, उम्मीदवार प्रासंगिक विज्ञापन के बगल में उपलब्ध ‘‘APPLY HERE’’ लिंक पर क्लिक करके पैरा -1 में विस्तृत विज्ञापन में उल्लिखित पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(एफ) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले भर्ती अधिसूचना में उल्लिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

(ज़ी) BSF Border Security Force Recruitment के लिए निर्देशों को पढ़ने के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र के संबंधित क्षेत्रों को ध्यान से भरना चाहिए और सभी आवश्यक दस्तावेज (जैसा कि विस्तृत विज्ञापन के पैरा नंबर 4 (बी) में उल्लिखित है) और उनकी श्रेणी, फोटो, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों के अनुसार अपलोड करना चाहिए। अंगूठे का निशान। अनिवार्य फ़ील्ड * (तारांकन) चिह्न के साथ चिह्नित हैं। केवल पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार के आवेदन को सिस्टम द्वारा स्वीकार किया जाएगा।

(एच) उम्मीदवारों को बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। BSF Border Security Force Recruitment के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी भरने के बाद, उम्मीदवार कर सकते हैं अपने आवेदन पत्र का पूरा पूर्वावलोकन देखें। यदि उम्मीदवार कोई सुधार करना चाहता है, तो ““back”” दबाएं। “सबमिट” बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन में कोई सुधार नहीं किया जा सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे “सबमिट” बटन को केवल बाद में दबाएं उसके द्वारा भरी गई जानकारी की सत्यता की पुष्टि

(आई) फोटोग्राफ का डिजिटल आकार -30 से 100 केबी, हस्ताक्षर -20 से 50 केबी, योग्यता दस्तावेज 30 से 100 केबी और थम b इंप्रेशन 50 KB से अधिक नहीं होना चाहिए। फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए और नवीनतम तस्वीरें अपलोड की जानी चाहिए। प्रारूप जेपीजी, जेपीईजी, पीएनजी प्रारूप होना चाहिए।

(जे) उम्मीदवारों को अंतिम रूप से जमा करने से पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गई सभी प्रविष्टियों की अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए। किसी भी विसंगति के मामले में, प्रासंगिक प्रविष्टि को सही/संपादित किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के बाद, किसी भी विवरण में किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(के) चरण-III में, BSF Border Security Force Recruitment के लिए उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान करना आवश्यक है (शुल्क भुगतान से छूट प्राप्त उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है)। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है। यदि उस आवेदन के लिए शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है तो उम्मीदवार के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(एल) उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक है: – लॉगिन के बाद, आवेदन इतिहास पृष्ठ के नीचे की तरफ दिखाई देता है। उम्मीदवार उसके द्वारा विज्ञापन में जमा किए गए आवेदन शुल्क भुगतान की स्थिति के साथ देख सकेंगे। BSF Border Security Force Recruitment के लिए आवेदन जिनके लिए शुल्क भुगतान की स्थिति का भुगतान नहीं किया गया है। अब भुगतान करें लिंक वहां उपलब्ध होगा। पे नाउ लिंक पर क्लिक करने के बाद तीन विकल्प उपलब्ध होंगे। a) नेट बैंकिंग b) डेबिट कार्ड c) क्रेडिट कार्ड।

(एम) शुल्क भुगतान के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, आवेदन पूरा हो जाएगा। उम्मीदवार अपने स्वयं के रिकॉर्ड के लिए इस आवेदन का प्रिंटआउट ले सकते हैं। आवेदन का प्रिंटआउट बीएसएफ को भेजने की आवश्यकता नहीं है।

(एन) ऑनलाइन आवेदन जमा करने का काम परीक्षा शुल्क के भुगतान के बाद पूरा किया जाएगा।

BSF Border Security Force Recruitment के लिए आवेदन शुल्क –

उम्मीदवारों को निम्नलिखित भुगतान मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क के रूप में 100 / – (एक सौ रुपये केवल) का भुगतान करना होगा –

(i) किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग।
(ii) किसी भी बैंक का क्रेडिट/डेबिट कार्ड।
(iii) निकटतम अधिकृत कॉमन सर्विस सेंटर

महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीएसएफ सेवारत कर्मियों और भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। (ii) BSF Border Security Force Recruitment के लिए परीक्षा का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा (iii) एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। (iv) गैर-छूट प्राप्त श्रेणियों के उम्मीदवारों से परीक्षा शुल्क प्राप्त न होने की स्थिति में, उनका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

BSF Border Security Force Recruitment चयन प्रक्रिया (SELECTION PROCEDURE) –

  • QUALIFYING MARKS OF WRITTEN EXAM – सहायक उप-निरीक्षक (ड्राफ्ट्समैन ग्रेड- III), हेड कांस्टेबल (बढ़ई), हेड कांस्टेबल (प्लम्बर), कांस्टेबल (सीवरमैन), कांस्टेबल (जेनरेटर ऑपरेटर), कांस्टेबल (जेनरेटर और मैकेनिक) का पद के लिए प्रथम चरण ( FIRST PHASE ) लिखित परीक्षा होगी उसके बाद
  • SECOND PHASE EXAMINATION – द्वितीय चरण में प्रथम चरण की परीक्षा अर्थात् लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी दूसरे चरण की परीक्षा (अर्थात दस्तावेजीकरण, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा, प्रायोगिक/व्यापार परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा और पुन: चिकित्सा परीक्षा) के लिए चयन बोर्ड के समक्ष नियत तिथि पर केंद्र में उपस्थित होंगे। जो उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से कॉल लेटर के लिए ई-मेल पते/एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उन्हें परीक्षण के बाद के चरणों में रखा जाएगा। उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा के सभी चरणों को एक-एक करके उत्तीर्ण करना होता है। BSF Border Security Force Recruitment के लिए कोई भी उम्मीदवार जो परीक्षा की किसी भी इवेंट में अर्हता प्राप्त नहीं करता है, उसे भर्ती की प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।
  • DOCUMENTATION – विभाग द्वारा निर्धारित तिथि और समय पर केंद्र में उम्मीदवारों की पात्रता की पुष्टि करने के लिए उम्मीदवार के मूल प्रशंसापत्र / प्रमाण पत्र की जाँच की जाएगी, जो उम्मीदवारों को ई-मेल पते / एसएमएस के माध्यम से कॉल लेटर / एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा। ऑनलाइन। यदि उम्मीदवार मूल दस्तावेज जैसे आयु, शिक्षा / तकनीकी योग्यता, जाति प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र आदि प्रस्तुत नहीं करता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • PHYSICAL STANDARDS TEST (PST) – BSF Border Security Force Recruitment के लिए शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) दस्तावेज़ीकरण में योग्य उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के माध्यम से रखा जाएगा। उपरोक्त पैरा- 4 (सी) (i से iii) में उल्लिखित शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों की ऊंचाई, छाती और वजन का आकलन करने के लिए चयन बोर्ड द्वारा पीएसटी किया जाएगा।
  • PHYSICAL EFFICIENCY TEST (PET) – शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) में फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के माध्यम से रखा जाएगा, जो प्रकृति में अर्हक होगा।

प्रातिक्रिया दे 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *