CG POLICE SI RECRUITMENT RULES 2021 छत्तीसगढ पुलिस उप निरीक्षक भर्ती नियम फुल डिटेल

CG POLICE SI RECRUITMENT RULES को 2021 में नये सिरे से तैयार किये गये है यहां हम आपके सुविधा के लिये उप निरीक्षक संवर्ग और सुबेदार तथा प्लाटून कमांडर के पदों की भर्ती के लिये पुरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे छत्तीसगढ पुलिस उप निरीक्षक का पद एक प्रतिष्ठित पद होता है जिसमें भर्ती के लिये लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है हमें पता है कि आप भी इस पद पर भर्ती होने के इच्छुक है तभी इस पोष्ट को पढने में रूची दिखाये है तो आईये हम CG POLICE SI BHARTI NIYAM को स्टेप बाई स्टेप समझने का प्रयास करते है –

सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पदों का विवरण CG POLICE SI DETAILS OF POSTS TO BE FILLED BY DIRECT RECRUITMENT

  • सूबेदार
  • उप-निरीक्षक (पुरूष एवं महिला)
  • उप-निरीक्षक (विशेष शाखा)
  • उप-निरीक्षक (रेडियो)
  • उप-निरीक्षक (अंगुल चिन्ह)
  • उप-निरीक्षक (प्रश्नाधीन दस्तावेज)
  • प्लाटून कमाण्डर
  • उप-निरीक्षक (कम्प्यूटर)
  • उप-निरीक्षक – (सायबर काईम

शैक्षणिक योग्यता CG POLICE SI Educational Qualifications –

अभ्यर्थी के पास अनुसूची–तीन में दर्शाये गए सेवा के लिये विहित शैक्षणिक अर्हताएं होनी चाहिए: परन्तु यह कि अपवादिक मामलों में, समिति, नियुक्ति प्राधिकारी की सिफारिश पर किसी ऐसे अभ्यर्थी को अर्ह मान सकेगी, जिसके पास यद्यपि इस खण्ड में विहित अर्हताओं में से कोई अर्हता नहीं हो, किन्तु जिसने अन्य संस्थाओं द्वारा संचालित परीक्षा ऐसे स्तर से उत्तीर्ण की हो, जो समिति की राय में अभ्यर्थी को परीक्षा/चयन में विचारण के लिये पात्र बनाती हो –

  • सूबेदार/ उप निरीक्षक/उप निरीक्षक (विशेष शाखा) एवं प्लाटून कमाण्डर पद हेतु – उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि अथवा उसके समकक्ष उपाधि प्राप्त होना अनिवार्य है।
  • उप निरीक्षक (अंगुल-चिन्ह) एवं उप निरीक्षक (प्रश्नाधीन दस्तावेज) पद हेतु – शासन व्दारा मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से गणित, भौतिक शास्त्र तथा रसायन शास्त्र के साथ स्नातक उपाधि या उसके समकक्ष उपाधि प्राप्त होना अनिवार्य है।
  • उप निरीक्षक (कम्प्यूटर) तथा उप-निरीक्षक – (सायबर काईम) पद हेतु – शासन व्दारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए)/ वीएससी (कम्प्यूटर) में स्नातक उपाधि या उसके समकक्ष उपाधि प्राप्त होना अनिवार्य है।
  • उप निरीक्षक (रेडियो) पद हेतु – शासन व्दारा किसी मान्यता प्राप्त संस्था/ विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक/ इलेक्ट्रिकल टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में 03 वर्ष का डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्राप्त होना अनिवार्य है।

वेतनमान CG POLICE SI SALARY

वेतन मैट्रिक्स लेवल-8 (प्रारंभिक मासिक वेतन रू. 35400/-) प्रतिमाह वेतन भुगतान किया जायेगा

छत्तीसगढ पुलिस उप निरीक्षक भर्ती नियम आयु सीमा –

उम्मीदवार की आयु न्युनतम 21 साल तथा अधिकतम 28 साल होना चाहिए आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आरक्षण प्रदान की गई है

शारीरिक माप का मान CG POLICE SI RECRUITMENT RULES 2021

अभ्यर्थी का शारीरिक परीक्षण, नियम 8 के उप-नियम (3) में यथा विनिर्दिष्ट न्यूनतम योग्यता के अनुसार किया जायेगा। टिप्पणी -शारीरिक माप के संबंध में किसी विवाद की दशा में, जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी का विनिश्चय अंतिम होगा। (

उप निरीक्षक भर्ती लिखित परीक्षा CG Police Sub Inspector Recruitment Written Exam

प्रारंभिक लिखित परीक्षा Chhattisgarh Police Preliminary written examination –

उपरोक्तानुसार योग्य पाये जाने पर अभ्यर्थी की कम्प्यूटराइज्ड वैकल्पिक प्रकार की प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी, जो 300 अंकों की होगी तथा समय दो घंटे का होगा। इस परीक्षा में मुख्य रूप से सामान्य ज्ञान संबंधित प्रश्न रहेंगे। इस प्रारंभिक लिखित परीक्षा के आधार पर एक गुणागुण सूची (मेरिट लिस्ट) तैयार की जायेगी, जिसमें से विज्ञापित रिक्त पदों के केवल 20 गुना अभ्यर्थियों को ही मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल होने हेतु प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा।

अन्तिम अभ्यर्थी, जिस पर 20 गुना संख्या पूर्ण होती है तथा ऐसे अभ्यर्थियों को, जिन्होंने इस अभ्यर्थी से अधिक अथवा बराबर अंक प्राप्त किये हैं, मुख्य परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा, भले ही अभ्यर्थियों की संख्या 20 गुना से अधिक हो जाती हो।

मुख्य लिखित परीक्षा CG Police SI Main Written Exam RULES 2021

हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा में दक्षता :- यह परीक्षा 200 अंकों की होगी तथा इसकी अवधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी। हिन्दी के लिये 125 अंक तथा अंग्रेजी के लिये 75 अंक होंगे।

सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन :- यह परीक्षा 200 अंकों की होगी तथा इसकी अवधि तीन घंटे की होगी। यह परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी।

एप्टीट्यूड टेस्ट :– यह परीक्षा 200 अंकों की होगी तथा इसकी अवधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी।

विज्ञान (गणित, भौतिकी और रसायन) परीक्षा :- यह परीक्षा 200 अंकों की होगी तथा इसकी अवधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा, केवल ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी, जो अनुसूची-तीन में यथा विनिर्दिष्ट उप-निरीक्षक (रेडियो)/ (अंगुलचिन्ह)/ (प्रश्नाधीन दस्तावेज) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया हो।

कम्प्यूटर विज्ञान की परीक्षा :- यह परीक्षा 200 अंकों की होगी तथा इसकी अवधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा, केवल ऐसे अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगी, जो अनूसूची-तीन में यथा विनिर्दिष्ट उप-निरीक्षक (कम्प्यूटर), उप-निरीक्षक(सायबर क्राईम) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया हो।

पृथक चयन सूचियां Separate Select Lists:-

प्रथम चरण की लिखित परीक्षा में प्राप्तांको को जोड़कर, पृथक से सूबेदार, उप-निरीक्षक, उप-निरीक्षक (विशेष शाखा), प्लाटून कमाण्डर की एक, उप-निरीक्षक (रेडियो) / (अंगुल चिन्ह)/ (प्रश्नाधीन दस्तावेज) की एक तथा उप-निरीक्षक (कम्प्यूटर), उप-निरीक्षक (सायबर क्राईम) की एक, कुल तीन पृथक-पृथक गुणागुण सूची (मेरिट लिस्ट) तैयार की जायेगी, जिसमें से विज्ञापित रिक्त पदों के पांच गुना संख्या में अभ्यर्थियों को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

अंतिम अभ्यर्थी, जिस पर पांच गुना संख्या पूर्ण होती है तथा वे सभी अभ्यर्थी, जिन्होंने इस अभ्यर्थी से अधिक अथवा बराबर अंक प्राप्त किये हैं, को द्वितीय चरण की परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा, भले ही अभ्यर्थियों की संख्या पांच गुना से अधिक हो जाती हो।

शारीरिक दक्षता परीक्षा PHYSICAL EFFICIENCY TEST CG POLICE SI RECRUITMENT RULES 2021 :-

शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान आवेदक का शारीरिक नापजोख, नियम 8 के उप-नियम (3) के खण्ड (क) से (घ) के अनुसार (आंखों की दृष्टि एवं आंखों से संबंधित अन्य जांच को छोड़कर) किया जायेगा तथा अग्रिम प्रक्रिया में सम्मिलित होने संबंधी अनुमति पत्र, केवल शारीरिक नापजोख परीक्षा में सफल पाये गये अभ्यर्थियों को ही दिया जायेगा। यदि इस विषय में कोई प्रश्न उद्भूत होता है, तो जिला चिकित्सा मण्डल का निर्णय अंतिम होगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। यह परीक्षा कुल 300 अंकों का होगा और इसमें निम्नलिखित प्रतिस्पर्धायें सम्मिलित होंगी –

(क) लम्बी कूद 60 अंक

(ख) ऊंची कूद 60 अंक

(ग) गोला फेंक 60 अंक

(घ) 100 मीटर दौड़ 60 अंक

(ड.) 1500 मीटर दौड़ -60 अंक

इसे भी पढ़ें –

CG POLICE SI RECRUITMENT 2021 के लिये अपना आनलाईन आवेदन करें

जानिए सीजी पुलिस भर्ती 2021 में फिजिकल लिखित परीक्षा कैसे होगी ?

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती , परीक्षा और रिजल्ट यहाँ देखें

Introduction to CG Police – छत्तीसगढ़ पुलिस सामान्य परिचय

छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती यहाँ देखें

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती परीक्षा और परिणाम की जानकारी पायें

शारीरिक दक्षता परीक्षा में कुल 05 प्रतिस्पर्धाएं होगें जिनका अंकाे का वितरण निम्नानुसार किया गया है –

CG POLICE SI RECRUITMENT RULES 2021

साक्षात्कार CG POLICE SI RECRUITMENT INTERVIEW RULES 2021 :-

प्रत्येक प्रतिस्पर्धाओं के लिए दिये जाने वाले अंकों का विस्तृत विवरण अनुसूची-पांच में विनिर्दिष्ट किये गये हैं. किन्तु उप-निरीक्षक (कम्प्यूटर), उप-निरीक्षक (सायबर क्राईम) के पद हेतु, उपरोक्त प्रतिस्पर्धाएं केवल क्वालीफाईंग स्वरूप का होगा एवं इनके लिए कोई अंक नहीं दिये जायेंगे। केवल उन्हीं अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा, जो शारीरिक दक्षता परीक्षा में कम से कम कुल 30 प्रतिशत अंक अर्जित किये हों, अर्थात् इस शारीरिक दक्षता परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को, इसी स्तर पर अनुतीर्ण घोषित कर दिया जावेगा और उनका साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा।

साक्षात्कार 100 अंकों का होगा।

बोनस अंक CG POLICE SI RECRUITMENT BONUS POINT RULES 2021 :-

10 अंक केवल राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद में प्रवीण्यता (केवल राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता, जिनका सीधा संचालन उस खेल के अखिल भारतीय संघ के द्वारा किया जाता है, में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को ही पात्रता होगी।)

सेवा में नियुक्ति CG POLICE SI RECRUITMENT APPOINTMENT TO SERVICE RULES 2021 :-

इन नियमों के प्रारंभ होने के पश्चात सेवा में समस्त नियुक्तियां, नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा की जायेंगी और ऐसी कोई भी नियुक्ति, नियम 6 में विनिर्दिष्ट भर्ती के तरीकों में से किसी एक तरीके द्वारा चयन करने के पश्चात् ही की जायेगी अन्यथा नहीं।

सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की पात्रता की शर्ते CG POLICE SI RECRUITMENT ELIGIBILITY CONDITIONS

सीधी भर्ती के लिए पात्र होने के लिये अभ्यर्थियों को निम्नलिखित शर्ते पूरी करनी होगी, अर्थात् –

(1) आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।

(2) आयु – (क) विज्ञापन प्रकाशित होने के कैलेण्डर वर्ष की जनवरी के प्रथम दिवस को अभ्यर्थी ने अनुसूची-तीन के कॉलम

(3) में विनिर्दिष्ट आयु पूरी कर ली हो तथा उक्त अनुसूची में कॉलम (4) में विनिर्दिष्ट आयु पूरी न की हो;

ख) यदि अभ्यर्थी अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों (गैर-क्रीमी लेयर) का हो, तो उच्चतर आयु सीमा, अधिकतम 5 वर्ष तक शिथिलनीय होगी;

ग) उन अभ्यर्थियों के संबंध में भी, जो छत्तीसगढ़ शासन के कर्मचारी हों अथवा रह चुके हों, किन्तु उन्हें शासकीय सेवा के अयोग्य न ठहराया गया हो, नीचे विनिर्दिष्ट की गई सीमा तथा शर्तों के अध्यधीन रहते हुए उच्चतर आयु सीमा शिथिलनीय होगी: (एक) ऐसा अभ्यर्थी, जो स्थायी या अस्थायी शासकीय सेवक हो, 36 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिये;

स्वयंसेवी नगर सैनिकों तथा नगर सेना के नॉन कमीशंड अधिकारियों के मामले में, उनके द्वारा पूर्व में इस प्रकार की गई सेवा के लिये, उच्चतर आयु सीमा में, 8 वर्ष की सीमा के अध्यधीन रहते हुए, छूट दी जायेगी, किन्तु किसी भी दशा में उनकी आयु 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शारीरिक अर्हता CG POLICE SI RECRUITMENT PHYSICAL QUALIFICATION RULES 2021-

अभ्यर्थी के पास निम्नलिखित शारीरिक अर्हतायें अनिवार्य रूप से होनी चाहिये :

(क) ऊँचाई – 168 से.मी. या उससे अधिक (पुरूष अभ्यर्थियों के लिये) 153 से.मी. या उससे अधिक (केवल महिलाओं के लिये)

(ख) सीना – बिना फुलाये 81 से.मी. फुलाने पर 86 से.मी. (अभ्यर्थी का सीना फुलाने एवं बिना फुलाने में कम से कम 5 से.मी. का अंतर होना आवश्यक है। इस विषय पर किसी प्रकार की छूट नही दी जायेगी। महिला अभ्यर्थी, इस शारीरिक अर्हता से मुक्त होंगी।

अभ्यर्थी को शारीरिक रूप से दिव्यांग नही होना चाहिए। अभ्यर्थी में नॉक-नी, फ्लैट फुट नहीं होना चाहिए। नॉक-नी एवं फ्लैट फुट संबंधी पात्रता मापदण्ड समस्त पदों के लिये अनिवार्य होंगी।

साथ ही सभी अभ्यर्थियों को चिकित्सीय दृष्टि से योग्य होना चाहिए। अभ्यर्थी को आंखों से संबंधित कोई रोग नही होना चाहिए, आंखों की दृष्टि बिना चश्मे के एक आंख की 6/6 तथा दूसरी आंख की बिना चश्मे की 6/9 से कम नहीं होना चाहिए। मुख्य रंगो का भेद करने में अभ्यर्थी, सक्षम होना चाहिए।

प्रतियोगी परीक्षा द्वारा सीधी भर्ती CG POLICE SI RECRUITMENT Direct Recruitment by Competitive Examination RULES 2021

(1) सेवा में भर्ती के लिये प्रतियोगी परीक्षा, ऐसे अंतरालों में आयोजित की जायेगी, जैसा कि नियुक्ति प्राधिकारी, शासन के परामर्श से, समय-समय पर अवधारित करें।

(2) चयन द्वारा- (एक) अनुसूची-दो में दर्शाई गई सेवा में अभ्यर्थियों का चयन ऐसे अंतरालों से किया जायेगा, जैसा कि नियुक्ति प्राधिकारी समय-समय पर अवधारित करें। (दो) सेवा में सम्मिलित पदों के लिये अभ्यर्थियों का चयन, चयन समिति द्वारा साक्षात्कार लेकर किया जायेगा।

(3) सेवा में भर्ती के समय, छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़ा वर्गों के लिये आरक्षण) अधिनियम, 1994 (क. 21 सन् 1994) के प्रावधान और राज्य शासन द्वारा उक्त अधिनियम के अधीन समय-समय पर जारी अनुदेश लागू होंगे।

(4) इस प्रकार आरक्षित रिक्तियों को भरते समय, उन अभ्यर्थियों की, जो कि अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों तथा अन्य पिछड़े वर्गों के सदस्य हैं, नियुक्ति पर उसी क्रम से विचार किया जायेगा, जिस क्रम से उनके नाम नियम 12 में विनिदिष्ट सूची में आये हों, चाहे अन्य अभ्यर्थियों की तुलना में उनका सापेक्षिक स्थान कुछ भी क्यों न हो।

(5) अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों तथा अन्य पिछड़े वर्गों (गैर-क्रीमी लेयर) के उन अभ्यर्थियों को, जिन्हें प्रशासन में दक्षता बनाये रखने का सम्यक ध्यान रखते हुए नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा पात्र घोषित किया गया हो, यथास्थिति, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों के अभ्यर्थियों के लिये उप-नियम (3) के अधीन आरक्षित रिक्तियों पर नियुक्त किया जा सकेगा।

(6) कुल रिक्त पदों के पांच प्रतिशत पद, विभागीय अभ्यर्थियों के लिये आरक्षित रखे जायेंगे। यह समस्तर आरक्षण है और पात्र अभ्यर्थी उपलब्ध न होने पर अग्रनीत (कैरीफारवर्ड) नहीं होंगे।

(7) शासन के निर्देशानुसार महिला अभ्यर्थियों के लिये 30 प्रतिशत समस्तर एवं प्रभागवार आरक्षण रहेगाः परन्तु यह कि विभाग मंत्रीपरिषद के पूर्व अनुमोदन से, नियुक्ति के प्रतिशत को, 10 प्रतिशत तक कम कर सकेगा।

इन नियमों तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (सेवा की सामान्य शर्ते) नियम, 1961 के उपबंधो के अध्यधीन रहते हुए, उपलब्ध रिक्तियों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिये उसी क्रम में विचार किया जायेगा, जिस क्रम में उनके नाम सूची में आये हों। वास्तविक रिक्त पदों के अतिरिक्त आरक्षण नियमों का पूर्णतः पालन करते हुए, कुल पदों के 25 प्रतिशत पदों की प्रतीक्षा सूची भी तैयार की जायेगी।

सूची में किसी अभ्यर्थी का नाम सम्मिलित किये जाने से ही उसे ई अधिकार तब तक प्राप्त नही हो जाता, जब तक कि नियुक्ति प्राधिकारी का ऐसी जांच करने के पश्चात्, जैसा कि वह आवश्यक समझे, यह समाधान न हो जाये कि अभ्यर्थी सेवा में नियुक्ति के लिये सभी प्रकार से उपयुक्त है।

चयन सूची से सेवा में नियुक्ति CG POLICE SI RECRUITMENT Appointment to service from select list RULES 2021

सीधी भर्ती के लिये अंतिम गुणागुण सूची (मेरिट लिस्ट) मुख्य लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा तथा साक्षात्कार तथा बोनस अंक में अभिप्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जायेगी। नियुक्तियां, पदों की उपलब्धता के अध्यधीन रहते हुए, गुणागुण सूची के अनुसार की जाएगी, किन्तु केवल उन्हीं अभ्यर्थियों की नियुक्ति के संबंध में विचार किया जायेगा, जिन्होंने शारीरिक दक्षता परीक्षा में कम से कम कुल 30 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों।

इसे भी पढ़ें –

CG POLICE SI RECRUITMENT 2021 के लिये अपना आनलाईन आवेदन करें

जानिए सीजी पुलिस भर्ती 2021 में फिजिकल लिखित परीक्षा कैसे होगी ?

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती , परीक्षा और रिजल्ट यहाँ देखें

Introduction to CG Police – छत्तीसगढ़ पुलिस सामान्य परिचय

छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती यहाँ देखें

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती परीक्षा और परिणाम की जानकारी पायें

उप-निरीक्षक (कम्प्यूटर), उप-निरीक्षक (सायबर काईम) के पदों के लिये गुणागुण सूची (मेरिट लिस्ट), ऐसे अभ्यर्थियों के लिये तैयार की जायेगी, जो अन्य समस्त परीक्षाओं, जिसमें मुख्य लिखित परीक्षा, साक्षात्कार एवं बोनस अंक शामिल है, में प्राप्त अंकों के आधार पर नियम 6 के उप-नियम (8) के खण्ड (पांच) के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण हो।

एक समान कुल अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की परस्पर वरिष्ठता, उनकी जन्म तिथि के आधार पर अवधारित की जायेगी। अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरिष्ठ माना जायेगा।

नियुक्ति प्राधिकारी द्वारा जारी चयन सूची, इसके जारी किये जाने की तिथि से एक वर्ष की कालावधि के लिये विधिमान्य रहेगी।

परिवीक्षा अवधि तथा प्रशिक्षण CG POLICE SI RECRUITMENT Probation Period and Training RULES 2021

प्रत्येक चयनित अभ्यर्थी के संबंध में उसका चरित्र सत्यापन किया जाएगा। चरित्र सत्यापन रिर्पोट अनुकूल पाये जाने पर, सफल अभ्यर्थी, जिनका नाम चयन सूची (मेरिट लिस्ट) में आया है, को 3 वर्ष की परिवीक्षा पर नियुक्ति किया जाएगा।

यदि कोई अभ्यर्थी, जिसे परिवीक्षा पर नियुक्ति प्रस्ताव भेजा गया हो, दिये गये दिनांक तथा निर्दिष्ट स्थान पर उपस्थित नहीं होता है, तो पुलिस महानिदेशक के आदेश से ऐसे अभ्यर्थी का नाम, चयन सूची से हटाया जा सकेगा तथा सक्षम प्राधिकारी यह आदेश जारी कर सकेगा कि वह, उस अभ्यर्थी के नियुक्ति प्रस्ताव जारी करे, जिसका नाम गुणागुण सूची में ठीक नीचे दिया गया है तथा जिसे ऐसे प्रस्ताव के लिये अन्यथा उपयुक्त पाया गया है, अर्थात्:

सीधी भर्ती के पदों पर चयनित शासकीय सेवकों को 3 वर्ष की परिवीक्षा अवधि में निम्नानुसार स्टायपेण्ड देय होगा :
प्रथम वर्ष – उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 70 प्रतिशत;
द्वितीय वर्ष – उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 80 प्रतिशत;
तृतीय वर्ष – उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 90 प्रतिशत;

परन्तु परिवीक्षा अवधि में स्टायपेण्ड के साथ अन्य भत्ते शासकीय सेवक की तरह प्राप्त होंगे।

परिवीक्षा अवधि की समाप्ति के पश्चात्, जब वह सेवा या पद पर स्थाई किया जाता है, तब शासकीय सेवक का वेतन, उस सेवा या पद को लागू समयमान का न्यूनतम नियत किया जायेगा।

सीधी भर्ती के पदों पर चयनित शासकीय सेवकों में, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी सम्मिलित है। प्रशिक्षण में प्रवेश लेने पर, प्रत्येक अभ्यर्थी को राज्य शासन द्वारा यथा निर्धारित वर्दी की अनुमानित लागत और सुरक्षा निधि (काशन-मनी) जमा करना होगा।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग (गैर-क्रीमी लेयर) के अभ्यर्थियों को, केवल सुरक्षा निधि (काशन-मनी) जमा करना होगा। निर्धारित प्रशिक्षण, विर्निदिष्ट प्रशिक्षण संस्थाओं तथा अन्य इकाईयों में नियुक्ति के पश्चात् दिया जायेगा। निर्धारित लिखित, मौखिक तथा प्रायोगिक परीक्षा में असफल रहने तथा समय-समय पर निर्धारित मानदण्डों द्वारा प्रशिक्षण उद्देश्यों को पूरा न कर पाने की स्थिति में परिवीक्षा कालावधि बढ़ाई जा सकेगी, फिर भी असफल होने पर, उसे सेवा से मुक्त भी किया जा सकेगा।

छत्तीसगढ पुलिस उप निरीक्षक भर्ती नियम का पीडीएफ डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ पुलिस में सूबेदार, उपनिरीक्षक एवं प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर सीधी भर्ती के लिये आनलाईन ओवेदन करें

प्रातिक्रिया दे 1

Your email address will not be published. Required fields are marked *