CG VYAPAM Online Application Form कैसे भरें ?

CG VYAPAM Online Application Form

CG VYAPAM Online Application Form भरने से पहले आवेदकों को हम सलाह देना चाहते है की ऑनलाइन आवेदन फार्म के लिए आवश्यक जानकारियाँ एक कोरा कागज में लिख कर तैयार रख लेवें एवं ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के बाद यह सुनिश्चित कर लेवें कि दी गई सभी जानकारियाँ सही है या कही त्रुटी तो नहीं हो गयी है ।

Online Application Form for CG VYAPAM के लिए आपके पास आपका वैध E-mail (इ मेल) आई.डी. होना आवश्यक है । अतः अपना E-mail बनाकर तैयार रखे । परीक्षा शुल्क CG VYAPAM Exam Fee अदा करने हेतु बैंक का डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड के उपयोग में निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त बैंक कमीशन भी कटेगा । उसके बाद ही आपका आवेदन स्वीकार होगा।

आपका CG VYAPAM Online Application Form भरने के लिए एक Registration ID नंबर (उदाहरण स्वरूप MSI210000045678 या अन्य नंबर) Generate होगा तथा Successful Upload के बाद फार्म की कापी में दिखेगा ।

इसे पढ़ें – व्यापम की सभी जानकारी एक पेज पर

Application Form में क्लिक करते ही “ON LINE APPLICATION FOR भर्ती परीक्षा का नाम (XYZ) भर्ती परीक्षा 2021 हेतु आवेदन पत्र में जाने पर आपको एक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा जिसमें सम्बंधित भर्ती परीक्षा की जानकारी के साथ से एक पेज खुलेगा जिसमें आप सफलता पूर्वक आवेदन के लिए निचे बताये अनुसार कार्य करें –

महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र सम्बंधित सामान्य निर्देश –

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर के लिए ऑनलाइन आवेदन CG VYAPAM Online Application Form के साथ अभ्यर्थी की जाति, जन्मतिथि, स्थानीय निवासी आदि सम्बंधी प्रमाण-पत्र नहीं लिए जाते हैं । अभ्यर्थी के सभी प्रमाण-पत्र का परीक्षण नियुक्तिकर्ता प्राधिकारी या विभाग द्वारा नियुक्ति के पूर्व की जाती है । CG VYAPAM Online Application Form में अभ्यर्थी द्वारा दी गई गलत जानकारी के लिए व्यापम जवाबदार नहीं होगा । इसका संपूर्ण उत्तरदायित्व उसका स्वयं उम्मीदवार का माना जायेगा अतः हम आपसे आग्रह करते है की आवेदन के समय अपना दस्तावेजो की सही जानकारी ऑनलाइन आवेदन में उपलब्ध कराएँ ।

त्रुटि सुधार हेतु समय सीमा CG VYAPAM Online Application Form –

ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार हेतु अभ्यर्थी को 05 दिवस का समय दिया गया है । परीक्षा दिवस के दिन ओ.एम.आर./OMR उत्तरशीट पर कोई त्रुटि सुधार की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी ।

आवेदन भरने के पूर्व विभाग द्वारा जारी भर्ती नियमों को ध्यान से पढ़े । आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद कृपया इसका प्रिंट आउट अपने पास अनिवार्य रूप से रखें ।

क्या आप विज्ञापित पद के लिए अपेक्षित अर्हताएं रखते है? O हॉ 0 नहीं (हॉ की स्थिति में आवेदन फार्म भरने हेतु खुलेगा)

Are you cG Domicile ? (क्या आप छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हैं ?) 0 हॉ 0 नहीं (हाँ की स्थिति में आवेदन फार्म भरने हेतु खुलेगा)

Select Your Category – (Caste) (अपनी श्रेणी (जाति, चुनें) O General O SC O ST O OBC (Creamy Layer) (केवल परीक्षा शुल्क में छूट हेतु) O OBC (Non Creamy Layer)

Post Applied For – (आवेदित पद) का नाम का चयन करना है जैसे हमने यहाँ मंडी भर्ती का उदाहरण देकर आपको बता रहें है आप इसको जिस भी पद के लिए भरना चाहते है उसका चयन करें O मंडी निरीक्षक पद हेतु O उप निरीक्षक पद हेतु O मंडी निरीक्षक एवं उप निरीक्षक दोनों इस तरह से अपने आवेदित पद का चुनाव करें |

इसे पढ़ें – व्यापम की सभी जानकारी एक पेज पर

फोटो फार्मेट और उसका साइज़ –

व्यापम के वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in में ऑनलाइन फार्म भरने हेतु अभ्यर्थी अपना स्वयं का फोटो .jpg/.jpeg फार्मेट में स्कैन कर कर फाइल के रूप में रखें । जिसका अधिकतम साइज 60 kb एवं न्यूनतम साइज 40 kb का हो, सेव कर रखें। (फाइल का नाम अल्फान्यूमेरिक में रखें, बीच में अंतराल तथा डॉट का प्रयोग न करें), साथ ही अभ्यर्थी अपने स्वयं के हस्ताक्षर का फोटो भी स्कैन कर कर एक अलग .jpg/.jpeg फार्मेट में फाइल के रूप में रखे। जिसका अधिकतम साइज 40 kb एवं न्यूनतम साइज 20 kb का हो, सेव कर रखें।

इसके पश्चात् CG VYAPAM Online Application Form में अभ्यर्थी के संबंध में बिन्दुवार मांगी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें, जो निम्नानुसार है (एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी प्रकार की कोई भी त्रुटि सुधार का आवेदन किसी भी स्तर पर स्वीकार नहीं होगा)

बिन्दुवार आवेदन भरने की प्रक्रिया CG VYAPAM Online Application Form –

दोस्तों यहाँ हम सी जी व्यापम ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म CG VYAPAM Online Application Form के प्रत्येक फिल्ड से अवगत कराएँगे की कहाँ क्या जानकारी देना है और कहाँ क्या सावधानी रखना है तो आइये देखते है –

फोटो अपलोड – कृपया अपना स्वयं का फोटो अपलोड करें । कृपया अपना हस्ताक्षर का फोटो भी अपलोड करें ।

Candidate’s Name – अभ्यर्थी अपना नाम अंग्रेजी के केपिटल अक्षर में लिखें । अभ्यर्थी अपने रिलेटिव का चयन करें, उसी अनुसार Father/Mother/Husband-(पिता, माता, पति) में किसी एक को सेलेक्ट करें । उपरोक्तानुसार नाम में से संबंधित के नाम को केपिटल अक्षर में लिखें। नाम के पहले श्री/श्रीमती/स्व. आदि न लिखें।

Father/Mother/Husband – (पिता, माता, पति) में किसी एक को सेलेक्ट करें । उपरोक्तानुसार नाम में से संबंधित के नाम को केपिटल अक्षर में लिखें। नाम के पहले श्री/श्रीमती/स्व. आदि न लिखें।

Date of Birth – जन्मतिथि को (दसवीं की अंकसूची में दर्शाये अनुसार) दिनांक, माह एवं वर्ष में ड्राप डाउन बॉक्स से सेलेक्ट करें । (जैसा कि 27 दिसंबर 1987 को दिनांक के बॉक्स में 27, माह के बॉक्स में दिसंबर एवं वर्ष के बॉक्स मे 1987 सेलेक्ट करें)

Gender – में (लिंग) पुरूष, महिला या तृतीय लिंग जिससे आप संबंधित हैं, सेलेक्ट करें।

Are you Ex-Servicemen – (भूतपूर्व सैनिक) में यदि आप भूतपूर्व सैनिक से सम्बंध रखते हैं तो Yes सेलेक्ट करें अन्यथा No सेलेक्ट करें ।

इसे पढ़ें – व्यापम की सभी जानकारी एक पेज पर

Are you Person with Disability (PWD) – में (दिव्यांग वर्ग) क्या आप दिव्यांग वर्ग से संबंधित है ? Yes या No सेलेक्ट करें। Fees- अपनी श्रेणी/जाति अनुसार परीक्षा शुल्क अदा करें ।

Marital Status (वैवाहिक स्थिति) – यदि आप विवाहित है तो हॉ Yes अन्यथा नहीं No को सेलेक्ट करें ।

Contact Information – पत्राचार हेतु पूरा पता – अभ्यर्थी अपना डाक का पता को House No. में मकान नंबर (यदि हो तो) Street Name में सड़क/ मोहल्ला का नाम, City/Village में शहर/ गाँव का नाम, Post Office में अपने डाकघर अंकित करें। District में निवास जिले का नाम सेलेक्ट करें । State में यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करते हैं तो छत्तीसगढ़ को सेलेक्ट करें अन्यथा Other को सेलेक्ट कर उस राज्य का नाम और जिले का नाम अंकित करें । CG VYAPAM Online Application Form के पिन सेक्शन में अपने डाकघर का पिन कोड अंकित करें।

Region – शहरी अथवा ग्रामीण में से चयन करें ।

Mobile No.- में अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर अंकित करना अनिवार्य है। मोबाइल नंबर के पहले शून्य (0) न लिखें ।

Email Id – प्रत्येक आवेदक का ईमेल आई.डी होना अनिवार्य है । यदि नहीं है तो अपना ईमेल आई.डी. अवश्य बना लें तथा इस वैध ईमेल आई डी को इस खंड में अंकित करें । पोस्ट ऑफिस के माध्यम से एडमिट कार्ड या कोई भी जानकारी नहीं भेजी जावेगी।

Exam City – परीक्षा जिला – परीक्षा हेतु निर्धारित जिला मुख्यालयों में से जहाँ आपको परीक्षा देना है उसे सेलेक्ट करें।

Declaration – घोषणा – CG VYAPAM Online Application Form की घोषणा में यह दिया गया है कि – “मैं यह घोषणा करता/करती हूँ कि, मैं भारत का/की नागरिक हूँ, मेरे द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वयं के नाम, श्रेणी, वर्ग, शैक्षणिक योग्यता, जन्मतिथि, डाकपता एवं अन्य दी गई सूचना मेरी जानकारी एवं विश्वास में सही है, जिसके सत्यतापूर्वक और सही होने की मैं घोषणा करता/करती हूँ । मैंने विभाग द्वारा जारी विज्ञापन में दर्शित नियमों एवं व्यापम के नियमों को पढ़ा है एवं समझा है । यदि ऊपर दी गई कोई भी जानकारी असत्य पायी जाती है तो चयन प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर मुझे पूर्व सूचना दिये बिना मेरी अभ्यर्थिता समाप्त की जा सकती है।” को पढ़ लेवें।

Agreement और आवेदन जमा करना CG VYAPAM Online Application Form

I Agree – इसमें उपरोक्त Declaration घोषणा को पढ़कर समझने के बाद अपनी सहमति प्रकट करते हुए सहमत हूँ पर क्लिक करें ।

Please enter the code shown below – उपरोक्त सभी खण्डों को भरने (बिना खाली छोड़े) के पश्चात सिक्यूरिटी कोड को उसके ऊपर वाले बॉक्स में उसी प्रकार एंटर करें (अर्थात केपिटल लेटर्स को केपिटल लेटर्स में, स्माल लेटर्स को स्माल लेटर्स में तथा अंको को अंको में लिखें) । इसके पश्चात

Submit में क्लिक करने पर Please Confirm नाम का एक विन्डों खुलेगा जिसमें लिखा होगा “कृपया ध्यान दें कि, एक बार उपलब्ध करायी गई जानकारी बाद में संशोधित नहीं की जा सकती है | क्या आप आगे बढ़ना (Continue) चाहते हैं या संशोधन (Edit) करना चाहते है ?

Online Application Edit (संशोधन)

यदि CG VYAPAM Online Application Form आवेदन पत्र में की गई प्रविष्टियों से आप सहमत हैं तो Continue (आगे बढ़े) को क्लिक करें । यदि असहमत है और किसी प्रविष्टि को बदलना चाहते है तो Edit (संशोधन) को क्लिक करें, Edit (संशोधन) को क्लिक करने पर फिर से पूर्व आवेदन पत्र में चले जायेंगे जहां जो संशोधन या सुधार करना चाहते हैं, आप कर लेवें।

ध्यान रहे कि एक बार CG VYAPAM Online Application Form आवेदन पत्र भरकर शुल्क जमा करने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी स्तर पर संशोधन/सुधार करने हेतु त्रुटि सुधार की सुविधा का उपयोग करें । सुधार संबंधी कोई भी अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Continue (आगे बढ़े) – को क्लिक करने पर एक नया विन्डो खुलेगा, जिसमें Application Verification लिखा होगा । इसमें लिखे गये निर्देशों को सावधानी से पढ़े एवं नीचे दर्शाये गये “भुगतान अनुभाग में जाने से पहले नीचे अपनी प्रविष्टियों की पुष्टि करें’ के अनुसार आपके द्वारा आवेदन पत्र में भरी गई सभी प्रविष्टियों से संतुष्ट होने के पश्चात Pay पर क्लिक करें।

इसे पढ़ें – व्यापम की सभी जानकारी एक पेज पर

भुगतान अनुभाग

यदि अपने द्वारा दी गई जानकारी में त्रुटि पाते हैं एवं उससे संतुष्ट नहीं होते हैं तो नये सिरे से आवेदन पत्र को भरना होगा, जिसके लिए ऊपर में “फिर से फार्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करें ” का उपयोग कर सकते हैं।

Pay पर क्लिक करने पर एक नया विन्डो खुलेगा जिसमें Registration Initiated लिखा होगा एवं इसमें आपका Registration ID एवं आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि लिखा होगा । कृपया अपने भुगतान की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ट्रॉन्जेक्शन स्थिति की जॉच लेवें ।

परीक्षा शुल्क के आपके पास से व्यापम को पहुंचने की सूचना Transaction Status के Successful होने के रूप में एक Transaction No. के साथ आयेगा । इसे देख लें । यदि Transaction No. नहीं दिखता है, तो इसका अर्थ है कि आपका शुल्क व्यापम को प्राप्त नहीं हुआ है । ऐसी दशा में कृपया पुनः आवेदन पत्र नये सिरे से भरें ।

इसके साथ ही व्यापम के Home Page के Check Transaction Status में भी Registration ID डालकर अपने आवेदन पत्र की स्थिति देख लें, जिससे आप सुनिश्चित हो जायें कि आपका आवेदन मय शुल्क के व्यापम में पहुंच चुका है ।

परीक्षा शुल्क पेमेंट गेटवे

परीक्षा शुल्क पेमेंट के लिए 03 पेमेंट गेटवे उपलब्ध है । पेमेंट गेटवे –I, पेमेंट गेटवे –II, पेमेंट गेटवे –III, यदि किसी भी एक में क्लिक करते हैं तो पेमेंट के लिए ऑनलाइन विधा उपलब्ध होगा । यदि ऑनलाइन सेलेक्ट करते हैं तो इस विधा से किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिग की सुविधा में से किसी एक को आप चुन सकते हैं। CG VYAPAM Online Application Form में परीक्षा शुल्क के साथ आवश्यक बैंक ट्रॉन्जेक्शन चार्जेस देय होगा। नेट बैंकिग की सुविधा भी उपलब्ध हैं ।

प्रवेश पत्र Admit Card डाउनलोड करना –

ब्यापम द्वारा प्रदाय किये गए Registration ID नम्बर के आधार पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड ब्यापम की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर परीक्षा के 10 दिन पूर्व लोड किये जायेंगे जिसमें से प्रिंट प्राप्त कर आप परीक्षा में शामिल हो सकेंगे ।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों हमें उम्मीद है की आप छत्तीसगढ़ ब्यापम परीक्षा का CG VYAPAM Online Application Form ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस जानकारी के साथ आगे बढ़ेंगे तो जरुर ही आप अपना आवेदन स्वयं जमा करने में सक्षम हो जायेंगे | हमें उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा, यह जानकारी को अपने अन्य साथियों के साथ साझा करें ताकि उनका भी मदद हो सके |

Was this helpful?

1 / 0

दोस्तों को शेयर कर जॉब तलाश करने में उनकी मदद करें
Leave a Reply 2

Your email address will not be published. Required fields are marked *


CGBSE DLEd Result 2021 - डीएलएड परीक्षा परिणाम घोषित - CG JOB -All Kind Free Rojgar Alert

CGBSE DLEd Result 2021 - डीएलएड परीक्षा परिणाम घोषित - CG JOB -All Kind Free Rojgar Alert

[…] एवं द्वितीय वर्ष की पूरक/अवसर परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च 2021 तक आयोजित की गई […]

CG Vyapam Samparikshak Vacancy 2021 - छत्तीसगढ़ राज्य संपरीक्षा विभाग भर्ती - CG JOB -All Kind Free Rojgar Alert

CG Vyapam Samparikshak Vacancy 2021 - छत्तीसगढ़ राज्य संपरीक्षा विभाग भर्ती - CG JOB -All Kind Free Rojgar Alert

[…] निः शक्तता से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 300 रूपये का शुल्क तथा शेष सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के […]