CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 असिस्टेंट प्रोफेसर के 1384 रिक्त पदों पर भर्ती

डी.एल.एड. पाठ्यक्रम 2020-21

CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 – असिस्टेंट प्रोफेसर के 1384 रिक्त पदों पर भारतीय नागरिक और भारत शासन द्वारा मान्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों से छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सहायक प्राध्यापक (विभिन्न विषयों) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए  हैं।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 1384 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की तिथि आगे बढ़ा दी है। उम्मीदवार अब CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 के इन पदों के लिए 18 सितम्बर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पद का नाम एवं रिक्त पदों की संख्या – 

असिस्टेंट प्रोफेसर क(Assistant Professor)-1384 पद

शैक्षणिक योग्यता –

50 फीसदी अंकों के साथ पीजी की डिग्री हासिल की हो। संबंधित विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

वेतनमान –

वेतन मैट्रिक्स :- ₹15600-39100 ए.जी.पी. 6000 प्रति माह।

आयु सीमा –

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 21 साल से कम और 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2019 को 21 साल से कम और 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। CGPSC Assistant Professor Job – 2020 में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में पूर्ण छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क – ऑनलाईन आवेदन हेतु आवेदन शुल्क निम्नानुसार है –

  • CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 में आवेदन के लिए छत्तीसगढ़ के मूल/स्थानीय निवासी, जो कि छत्तीसगढ़ के लिए अधिसूचित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर क्रीमीलेयर) की श्रेणी में आते हैं एवं निःशक्तता से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए रूपये 300/-(रूपये तीन सौ) तथा
  • शेष सभी श्रेणी के लिए एवं छत्तीसगढ़ के बाहर के निवासी आवेदकों के लिए रुपये 400/ (रूपये चार सौ) आवेदन शुल्क देय होगा।

CGPSC Assistant Professor vacancy 2020 के लिए अभ्यर्थी आवश्यक शैक्षणिक अर्हता रखने पर एक से अधिक विज्ञापित पदों हेतु आवेदन कर सकता है। अभ्यर्थी को प्रत्येक पद हेतु निर्धारित शुल्क का भुगतान पृथक-पृथक करना होगा।

CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 की परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा शुल्क व पोर्टल शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/कैश डिपोजिट के माध्यम से किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क  के भुगतान के लिए किसी बैंक के ड्राफ्ट अथवा चेक स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

चयन प्रक्रिया – CGPSC Assistant Professor bharti – 2020 में योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा तथा इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। विज्ञापित पद पर चयन के लिए निर्धारित आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं न्यूनतम हैं और इन योग्यताओं के होने से ही उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा/ साक्षात्कार हेतु बुलाये जाने के हकदार नहीं हो जाते हैं।

आयोग द्वारा अभ्यर्थी का चयन, निर्धारित न्यूनतम योग्यताओं अथवा उच्च योग्यताओं अथवा दोनों के आधार पर साक्षात्कार हेतु उम्मीदवारों की संख्या सीमित करते हुए आयोग द्वारा “केवल” साक्षात्कार द्वारा अथवा ऑनलाइन परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

टीप –

यदि विज्ञापित पद हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या अधिक होती है तो निम्नानुसार चयन किया जाएगा:

  • उम्मीदवार का चयन ऑनलाइन परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।
  • परीक्षा योजना परिशिष्ट-‘एक’ तथा पाठ्यक्रम परिशिष्ट-‘दो में प्रकाशित है , कृपया विभागीय विज्ञापन डाउनलोड कर अवलोकन करें .

कैसे करें आवेदन – 

CGPSC Assistant Professor Recruitment-2020 के रिक्त पदों पर आवेदन जमा करने के इच्छुक तथा दक्ष उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट http://www.psc.cg.gov.in/htm/Advertisement.htm के माध्यम से अन्तिम तिथी से पहले ऑनलाइन मोड में अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

विज्ञापित पद हेतु आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। किसी भी प्रकार के मैनुअल अथवा डाक द्वारा भेजे गए आवेदन पत्र आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

विज्ञापन की विस्तृत जानकारी के लिए कृपया विभागीय विज्ञापन डाउनलोड कर अवलोकन करें

विभागीय विज्ञापन 

संसोधित विज्ञापन 

विभागीय वेबसाइट 


छत्तीसगढ़ और भारत के अन्य राज्यों से सम्बंधित प्राइवेट और सरकारी नौकरी के लिए विजिट कर सकते है यह  https://bharatresult.org/ वेबसाइट जहाँ आपको मिलता है सबसे पहले नए नए नौकरी विज्ञापन की ताजा जानकारी . अभी विजिट करें 


यह जॉब पोस्ट भी आपको पसंद आ सकते है – 

Was this helpful?

0 / 0

दोस्तों को शेयर कर जॉब तलाश करने में उनकी मदद करें
Top Related Jobs