छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग सदस्य भर्ती

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती – छत्तीसगढ़ प्रदेश के जिला उपभोक्ता आयोगो में उनके सम्मुख अंकित अनारक्षित सदस्य एवं महिला सदस्य के पदों पर नियुक्ति की जानी है कुल 11 उक्त पदों पर नियुक्ति के लिये उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के अंतर्गत छ0ग0 उपभोक्ता संरक्षण में राज्य आयोग और जिला आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए अर्हता, भर्ती की पद्धति, नियुक्ति की प्रक्रिया, कार्यकाल, पद से त्याग-पत्र और हटाना भर्ती नियम के तहत भर्ती की जाएगी जिसमें विभागीय अधिसूचना में उल्लेखित शर्तो की पूर्ति करने वाले एवं अर्हता रखने वाले संबंधित जिले के अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गए है। जिला आयोग के सदस्य की नियुक्ति के लिये निर्धारित अर्हता की जानकारी निम्नानुसार है –

जिला उपभोक्ता आयोग भर्ती के लिए अनारक्षित एवं महिला सदस्य पद की रिक्तियों का विवरण

राजनांदगांव – 01 पद

सरगुजा – अम्बिकापुर – 01 पद

महासमुंद – 01 पद

धमतरी – 01 पद

बिलासपुर – 01 पद

दुर्ग – 01 पद

कोरिया – 01 पद

बैकुण्ठपुर – 01 पद

जगदलपुर – 01 पद

बेमेतरा – 01 पद

बलरामपुर-रामानुजगज – 01 पद

बीजापुर – 01 पद

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती वेतन भत्ते-

जिला आयोग के सदस्य का वेतन भत्ता उपभोक्ता संरक्षण (राज्य आयोग एवं जिला आयोग के सदस्यों का वेतन भत्ते एवं सेवा की शर्ते ) माडल नियम-2020 की कंडिका 3.2 में प्रावधान अनुसार होगा ।

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती आयु सीमा –

आवेदक की आयु विज्ञापन की तिथि को आयु 35 वर्ष से कम न हो ।

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त हो, और क्षमतावान, सत्यनिष्ठापूर्ण और प्रतिष्ठित व्यक्ति हो और उपभोक्ता मामले, विधि, लोक मामले, प्रशासन, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, उद्योग, वित्त, प्रबंधन, अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी, लोक स्वास्थ्य अथवा औषधि में विशेष ज्ञान और कम से कम 15 वर्ष का अनुभव रखता हो।

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग जॉब के लिए आवेदन शुल्क और आवेदन प्रक्रिया –

अभ्यर्थियों द्वारा अपने आवेदन पत्र के साथ रू. 500/- (रूपये पांच सौ मात्र) का बैंक ड्राफ्ट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक द्वारा निर्गत हो रजिस्ट्रार, छत्तीसगढ़ राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, रायपुर के पक्ष में देय हो, संलग्न करना होगा ।

अभ्यर्थियों द्वारा अपना नाम व पता लिखा हुआ दो रजिस्ट्री लिफाफे जिस पर आवश्यक मूल्य के डाक टिकट लगे हो तथा पासपोर्ट साईज की दो नवीनतम फोटो संलग्न किया जाना होगा ।

अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन-पत्र रजिस्ट्रार, छत्तीसगढ़ राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, पंडरी बस स्टैण्ड के पीछे रायपुर पिन नंबर-492001 को रजिस्टर्ड पत्र द्वारा सीधे प्रेषित किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग vacancy के लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप पर न होने, अपूर्ण होने या इस विज्ञापन की तिथि के पूर्व अथवा विज्ञापन में आवेदन प्राप्ति हेतु निर्धारित की गई अंतिम तिथि के पश्चात् आवेदन प्राप्त होने पर आवेदन पत्र स्वतः निरस्त समझे जायेंगे।

छत्तीसगढ़ उपभोक्ता आयोग भर्ती के लिए अन्य विस्तृत जानकारी –

अभ्यर्थी आवेदन-पत्र का प्रारूप एवं उपभोक्ता संरक्षण (राज्य आयोग और जिला आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति के लिए अर्हता, अनर्हता, भर्ती की पद्धति,नियुक्ति की प्रक्रिया, कार्यकाल, पद से त्याग-पत्र और हटाना) नियम-2020 के संबंध में विस्तृत विवरण छत्तीसगढ़ राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग, रायपुर की वेबसाईट http://cgscdrc.cg.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे 7

Your email address will not be published. Required fields are marked *