DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 वनमंडलाधिकारी वनमंडल रायपुर वन रक्षक जॉब

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 वनमंडलाधिकारी वनमंडल रायपुर वन रक्षक जॉब

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों/वनमंडलों में खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत वनरक्षक के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से नियुक्ति राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रावीण्यता प्राप्त उम्मीदवारों से किया जाना है।

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से दिनांक 21.12.2021 सायं 05.00 बजे तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में वनमण्डलाधिकारी कार्यालय के पते पर पंजीकृत डाक (पावती सहित)/स्पीड पोस्ट से ही भेजें जाएं। कार्यालय में सीधे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 के पद राज्य स्तर के हैं तथा इन पदों पर नियुक्ति/चयन की कार्यवाही गठित समिति की अनुशंसा पर संबंधित जिला/वनमंडल के सक्षम प्राधिकारी द्वारा की जावेगी, चूंकि यह भर्ती खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत सम्पन्न की जा रही है अतः उस विधा के अभ्यर्थियों के साथ खुली स्पर्धा में परीक्षण प्रतियोगिता खेल विशेषज्ञों के निर्देशन में कराई जायेगी तथा उन्हीं विशेषज्ञों की अनुशंसा पर चयन क्रम का निर्धारण किया जाएगा।

भर्ती नियमों में प्रावधानानुसार निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता प्रमाण-पत्र, पैदल चाल परीक्षण एवं शारीरिक नापजोख में निर्धारित मापदण्ड को पूर्ण किया जाना अनिवार्य होगा।


DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 पद का नाम –

वन रक्षक खेल कोटा 8 पद

उम्मीदवारों का चयन विभिन्न 8 खेल विधाओं से किया जायेगा खेल का नाम

पवनमंडलाधिकारी, रायपुर वनमंडल रायपुर के पदों की संख्या में वर्गवार कमी या वृद्धि हो सकती है। चयन/नियुक्ति के समय वास्तविक रिक्तियों के विरूद्ध चयन/नियुक्ति की कार्यवाही की जायेगी तथा भर्ती प्रक्रिया अनुसार 25 प्रतिशत पदों की प्रतीक्षा सूची में चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की कार्यवाही की जायेगी।

छ.ग, तृतीय श्रेणी (अलिपिक वर्गीय) वन सेवा भर्ती नियम, 2012 में निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता पूर्ण करना होगा।

छत्तीसगढ़ शासन, वन विभाग : मंत्रालय : महानदी भवन, नया रायपुर के पत्र क्र./एफ 1-53/2003/10-1/वन, नया रायपुर दिनांक 06.10.2017 के अनुसार वनरक्षकों की सीधी भर्ती हेतु निर्धारित प्रक्रिया के अधीन, भर्ती की जावेगी।

शैक्षणिक, तकनीकी अर्हताओं तथा वेतनमान का विवरण :(1) वेतन बैंड – 19,500-62,000 लेवल – 4 (2) शैक्षणिक अर्हताएँ :मान्यता प्राप्त मण्डल से हायर सेकेण्डरी परीक्षा (10+2) उत्तीर्ण ।

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 शारीरिक अर्हताएँ :

वनरक्षक के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को चयन समिति द्वारा यथा विहित प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पुरूष अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 25 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 14 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी।

उसे विहित चिकित्सीय और शारीरिक उपयुक्तता ( फिटनेस) परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी

वनरक्षक पद के लिये न्यूनतम शारीरिक प्रमाप (स्टेण्डड) निम्नानुसार होगा

शारीरिक प्रमाप महिला अभ्यर्थी ऊंचाई 163 से.मी. 150 से.मी. सीना सामान्य 79 से.मी. सीने का फुलाव (न्यूनतम) 05 से.मी. पुरुष अभ्यर्थी 74 सेमी .05 से.मी.

DFO RAIPUR RECRUITMENT 2021 आयु सीमा –

दिनांक 01.01.2021 को 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक न हो। आयु के संबंध में हाई स्कूल या समकक्षा का प्रमाण-पत्र/अंकसूची की सत्यापित प्रति जिसमें जन्मतिथि अंकित हो, संलग्न करना होगा।

DFO RAIPUR JOB VACANCY 2021 चयन परीक्षा

आवेदन पत्रों की जांच पश्चात् शासन द्वारा निर्धारित संलग्न अनुसार चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अर्ह अभ्यर्थियों को आवश्यकतानुसार प्रतियोगी परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा, जिसके लिए निर्धारित तिथि की सूचना पृथक से भेजी जावेगी। इस हेतु यात्रा भत्ता की पात्रता नहीं होगी। उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

cg forest guards recruitment 2021

विभागीय विज्ञापन

आपके पसंद के अनुसार नौकरी -

प्रातिक्रिया दे 14

Your email address will not be published. Required fields are marked *


छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग में खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत वनरक्षक भर्ती हेतु संशोधित विज्ञापन - CG JOB -All Ki

छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग में खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत वनरक्षक भर्ती हेतु संशोधित विज्ञापन - CG JOB -All Ki

[…] भर्ती विज्ञापन की पूरी जानकारी […]

छत्तीसगढ़ राज्य में नि: शुल्क सरकारी नौकरी चेतावनी

CG JOB - All Kind Chhattisgarh Rojgar Alert 

DOWNLOAD NOW
close-link