IBPS PO Exam 2021 में सफलता के लिए आवश्यक टिप्स

IBPS PO Exam Pattern

IBPS PO Exam 2021 – बैंकिंग का मतलब है कि आप एक सम्मानित नौकरी कर रहे हैं। आप अपनी बैंकिंग नौकरी banking job के माध्यम से देश में योगदान देने में गर्व महसूस करेंगे। हम सभी जानते हैं कि सभी वित्त-संबंधित चीजों को सही जगह पर रखने के लिए बैंक कैसे प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

परीक्षा में अपेक्षित सफलता पाने के लिए, आपको बेहतर तरीके से IBPS PO Exam Analysis करने की आवश्यकता है। IBPS PO Exam 2021 के लिए आप पिछली परीक्षा या मॉक टेस्ट IBPS PO previous exam or mock test की मदद ले सकते हैं। यह आपको बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा।

IBPS PO Exam Pattern को समझना इतना कठिन नहीं है, आपको बस कुछ मॉक टेस्ट mock tests , पिछले वर्ष के previous year’s exam papers परीक्षा पत्रों आदि का विश्लेषण करने की आवश्यकता है, आप वास्तव में बेहतर समझ विकसित करने के लिए ऑनलाइन मदद ले सकते हैं। IBPS PO Exam 2021 के लिए हम यहां प्रमुख बिंदुओं पर जोर देने जा रहे हैं। आइए हम इसे देखें –

IBPS PO Exam 2021 तीन प्रमुख चरण : – प्रारंभिक Preliminary , मेन्स Mains, और साक्षात्कार Interview

IBPS PO Exam 2021 तीन चरणों में होती है। आपको वास्तव में अपने पसंदीदा पोस्ट पर काम पर रखने के लिए उन सभी को clear करने की आवश्यकता है। आपको प्रारंभिक तैयारी करने की आवश्यकता है ताकि आप मेन्स के लिए जा सकें और फिर अंतिम में साक्षात्कार के लिए।

प्रारंभिक परीक्षा preliminary IBPS PO Exam 2021 की बात करें तो इसमें कुल तीन खंड होते हैं। परीक्षा की समय अवधि 60 मिनट होगी। इसके अलावा, पूरी परीक्षा 100 अंकों की होगी। मुख्य परीक्षा समझौता करती है कि यह वस्तुनिष्ठ objective है या वर्णनात्मक descriptive प्रकार के परीक्षण। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुख्य परीक्षा 225 होगी।

यहां, यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में तर्क और कंप्यूटर योग्यता और जीए GA, विश्लेषण analysis डेटा व्याख्या data interpretation और अंग्रेजी भाषा English language जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल होंगे।

प्रारंभिक आईबीपीएस पीओ परीक्षा की समय अवधि (Time Duration Of Preliminary IBPS PO Exam 2021) –

IBPS PO Exam Date को प्रारंभिक परीक्षा में परीक्षा को पूरा करने के लिए 01 घंटे की आवश्यकता होती है। परीक्षा वास्तव में 3 प्रमुख वर्गों के साथ आती है। प्रारंभिक परीक्षा को पूरा करने के लिए आपके पास 1 घंटे का समय होगा। कुल तीन खंड होंगे और वे कुल 100 प्रश्न होंगे।

आपको बहुत अभ्यास करने की आवश्यकता है ताकि प्रश्नपत्र IBPS PO Question Paper हल करते समय आपको कठिन समय न हो।

IBPS PO Exam 2021 में अधिकतम अंक की बात करें तो इसके लिए 100 अंक होना जरूरी है। यहां, यह उल्लेख करना होगा कि प्रारंभिक परीक्षा में नकारात्मक अंकन मतलब negative marking होगा। इसलिए, आपको वास्तव में थोड़ा रचनात्मक होने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, यदि आप गलत उत्तर देते हैं तो प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। यह सुनिश्चित करना काफी महत्वपूर्ण है कि मुख्य परीक्षा IBPS PO main exam को वास्तव में क्लियर करने के लिए कट-ऑफ सभी महत्वपूर्ण खंडों में है।

Descriptive पेपर के बारे में जानने के लिए चीजें ( Things To Know About Descriptive Paper ) –

एक वर्णनात्मक पेपर descriptive paper उम्मीदवारों के लिखित कौशल written skills को सर्वोत्तम तरीके से निर्धारित करने के बारे में है। उम्मीदवारों को एक निबंध essay और एक पत्र letter भी दिया जाएगा ताकि वे 25 अंकों के लिए लिख सकें।

आपको इसे 30 मिनट के भीतर करने की आवश्यकता है। यहां, यह उल्लेख करना होगा कि प्रत्येक अनुभाग अलग-अलग समय के साथ आता है। सीए परीक्षा CA exam शायद अलग से नहीं बल्कि तर्क Reasoning के साथ होनी चाहिए। यह खंड 45 प्रश्नों का होगा और कुल अंक 60 होंगे। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना होगा कि Mains Exam of IBPS PO की मेन्स परीक्षा 180 मिनट की होगी।

IBPS PO Exam 2021 के लिए विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा की तैयारी preparing for the exam IBPS PO के दौरान आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप नकारात्मक अंकन Negative Marking के संबंध में अतिरिक्त सावधानी बरतें। यह आपको परीक्षा में बेहतर करने में मदद कर सकता है।

आपके प्रत्येक प्रश्न के संबंध में 0.25 अंक काटे जाएंगे। लेकिन आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी यदि आप कोई प्रश्न छोड़ते हैं। और यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना काफी महत्वपूर्ण है कि आप गलत जवाब इतनी बार नहीं देते हैं।

साक्षात्कार अनुभाग की तैयारी कैसे करें ( How To Prepare For Interview Section ) –

साक्षात्कार अनुभाग वास्तव में काफी महत्वपूर्ण है आपको इसकी तैयारी करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की आवश्यकता है। IBPS PO Exam 2021 में साक्षात्कार प्रक्रिया की बात करें तो यह 100 अंकों की होगी। योग्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंकों के बारे में बात करना है।

इसके अलावा, ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / एसटी / एससी वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए प्रतिशत 35% होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको बेहतर तरीके से समझने के लिए इंटरनेट पर अधिक से अधिक वीडियो की जांच करनी चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion) –

आशा है कि साझा जानकारी ने परीक्षा पैटर्न से जुड़ी चीजों को बेहतर तरीके से समझने में आपकी बहुत मदद की है। इसके अलावा, आप अब और भ्रमित नहीं हैं। जाओ और सबसे अच्छा परिणाम देने के लिए अपनी परीक्षा की तैयारी में लग जाएँ ।

Was this helpful?

0 / 0

दोस्तों को शेयर कर जॉब तलाश करने में उनकी मदद करें
Top Related Jobs
प्रातिक्रिया दे 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *