आपको रिज्यूमे की आवश्यकता क्यों है? आपके करियर में महत्व !!!


कई लोगों ने हमसे करियर में रिज्यूमे के महत्व के बारे में पूछा है। खैर, अगर आपके मन में भी यही सवाल है, तो आप निश्चित रूप से सही जगह पर आए हैं। 

इस संक्षिप्त पोस्ट में, हम आपको रिज्यूमे की आवश्यकता के कई कारण बताएंगे। आम धारणा यह है कि इसकी जरूरत तभी पड़ती है जब आप नौकरी पाना चाहते हैं। 

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, आप समझ जाएंगे कि एक विश्वसनीय नौकरी पाने की तुलना में आपके करियर में रिज्यूमे का बहुत अधिक महत्व है। 

कई कारणों से आपको फिर से शुरू करने की आवश्यकता क्यों है!

इन कारणों को पढ़ने के बाद, आप अपने करियर में सीवी के महत्व को समझेंगे:

  • ग्राहक की वफादारी सुनिश्चित करता है 

रिज्यूमे। यदि आप पारंपरिक और डिजिटल बाजार में काम कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि लोग आपके नियोक्ता के प्रति आपकी निष्ठा और आपके ग्राहकों के प्रति आपके समर्पण को देखेंगे। इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि कल का अच्छा काम आपको भविष्य में नए अवसर दिला सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने रिज्यूमे में अपनी प्रगति, अनुभव और उपलब्धियों को शामिल करें। रिज्यूमे एकमात्र विश्वसनीय दस्तावेज है जो आपके बड़े दिनों का ट्रैक रख सकता है। 

  • उद्योग में स्थिति में सुधार करने के लिएउद्योग

यदि आपमें बढ़ना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक फिर से शुरू हो। जब भी आपको पेशेवर समुदाय में कोई नई नौकरी मिल रही हो, तो आपको अपने पुराने ग्राहक या नियोक्ता से एक सिफारिश पत्र जमा करना होगा। यह अनुशंसा पत्र रिज्यूमे पर अनुभव अनुभाग के साथ संलग्न किया जाएगा। रिज्यूमे के बिना, आप अगले स्तर पर नहीं जा सकते। 

  • रिज्यूमे प्रदान करते हैं नौकरी की सुरक्षा 

नौकरी की अनिश्चितता हर दिन घट रही है। आपको पता होना चाहिए कि एक नियोक्ता के हाथ में रिज्यूम ही एकमात्र चीज है जो उसे आपकी विशेषज्ञता और कौशल के बारे में बताएगी। प्रबंधक किसी ऐसे व्यक्ति को निष्कासित या विनिमय नहीं करेगा जिसे वे जानते हैं कि उसके पास कार्य करने की विशेषज्ञता और अनुभव है। इसके अलावा, रिज्यूमे प्रबंधक को आपकी योग्यता के बारे में भी बताएगा। इस तरह, वह आपकी शिक्षा के आधार पर कंपनी में आपकी स्थिति को रैंक करने में सक्षम होगा। 

  • एक वेतन वृद्धि प्राप्त करने के लिए 

जब आप एक वेतन वृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने फिर से शुरू करने में भी मदद की आवश्यकता होती है। एक अपडेटेड रिज्यूमे ही एकमात्र विश्वसनीय औचित्य है कि आपने कंपनी में लंबे समय तक काम किया है ताकि एक वेतन वृद्धि हो सके। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि नया रिज्यूमे बनाते समय आपको केवल ऑनलाइन रिज्यूमे मेकर टूल्स की जरूरत नहीं है। फिर भी, यह सबसे अच्छा होगा यदि आपके पास नियमित रूप से अपडेट करने के लिए एआई-एन्हांस्ड और उन्नत रेज़्यूमे बिल्डर टूल भी हों। रिज्यूमे में अपनी उपलब्धियों को हाइलाइट करके, आप अपने बॉस को अपनी प्रभावी सेवाओं की याद दिला सकते हैं!

  • स्व-मूल्य की पुष्टि करता हैरिज्यूम 

रिज्यूमेयदि आपके पास अपनानियमित रूप से अपडेट होता है, तो आप आराम से बैठ सकते हैं जबकि अन्य नियोक्ता आपका काम देखते हैं और आपकी पीठ थपथपाते हैं। जिन लोगों के पास रिज्यूमे नहीं है उन्हें हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें अपने पिछले नियोक्ता की मौखिक सिफारिश और प्रतिक्रिया पर निर्भर रहना होगा। यह अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है, इसलिए इस अजीब जगह पर लटकने के बजाय, आपको निश्चित रूप से अपना बायोडाटा बरकरार और अपडेट रखना चाहिए। यदि आप इसे स्वयं नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस उद्देश्य के लिए एक ऑनलाइन रेज़्यूमे बिल्डर प्राप्त कर सकते हैं। 

  • कौशल, योग्यता आदि की पहचान करने के लिए रिज्यूमे की आवश्यकता होती है 

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी विशेषज्ञता और क्षमताओं को जानें, तो ऐसा करने का एकमात्र तरीका उन्हें अपने रेज़्यूमे में रखना है। आपको अपने कौशल और ज्ञान की पुष्टि करने के लिए अपने सीवी की आवश्यकता है। आप ऑनलाइन रेज़्यूमे बिल्डर टूल का उपयोग करके नियोक्ता द्वारा आवश्यक विशेष कौशल को आसानी से उजागर कर सकते हैं। आधुनिक रेज़्यूमे बिल्डर टूल आपको अपने कौशल, क्षमताओं और अनुभव को ज़ोर से पेश करने में मदद कर सकते हैं।

  • एक नई नौकरी

खोजने के लिए फिर से शुरू करने का मूल उद्देश्य आपको एक नई नौकरी ढूंढना है। आप अपने रिज्यूमे को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित कर सकते हैं, जहां से प्रबंधकों को काम पर रखकर इसे चुना जा सकता है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप उन कार्यालयों में भौतिक रूप से अपना रिज्यूम छोड़ सकते हैं जो नए लोगों को काम पर रख रहे हैं।

अब जब आप कुछ शीर्ष कारणों के बारे में जान गए हैं कि आपके करियर के लिए रिज्यूमे क्यों महत्वपूर्ण है, तो हम चाहेंगे कि आप आधुनिक रिज्यूमे बनाने और प्रबंधित करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में जानें। 

ऑनलाइन रेज़्यूमे बिल्डर टूल्स का उपयोग करें! (प्रो टिप)

एक ऑनलाइन रेज़्यूमे बिल्डर टूल आपके जीवन को बहुत आसान बना सकता है क्योंकि यह सीवी बनाने और संपादित करने की प्रक्रिया को स्वचालित करता है, और वह भी मुफ्त में। इन दिनों वेब पर कई बार फिर से शुरू करने वाले निर्माता उपकरण हैं, लेकिन इस लीग में सबसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन फिर से शुरू निर्माता में से एक smallseotools.com से संबंधित है। SmallSeoTools द्वारा फ्री रेज़्यूमे बिल्डर न केवल मुफ़्त है बल्कि उपयोग करने में बेहद आसान है। निम्न https://smallseotools.com/resume-builder पर नेविगेट करें जहां आप किसी भी प्रतिबंध के बिना इस ऑनलाइन सीवी निर्माता का उपयोग कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि यह सीवी निर्माता उपकरण हर किसी के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए आपको किसी भी सीमा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है!

Was this helpful?

5 / 0

दोस्तों को शेयर कर जॉब तलाश करने में उनकी मदद करें
Top Related Jobs
प्रातिक्रिया दे 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *